Motu Patlu Ki Jodi Cartoon Video And Biography- मोटू पतलू की जोड़ी

Motu Patlu ki jodi Cartoon(मोटू पतलू की जोड़ी)

मोटू और पतलू के सभी पात्रों के बारे में कहानी

आज motu patlu ki jodi (मोटूपतलू) एकमात्र कार्टून शो में से एक बन गया है जिसे पूरे भारत के साथ-साथ पूरी दुनिया में बहुत पसंद किया जाता है। अगर हम मोटू पतलू कार्टून के चरित्र के बारे में बात करते हैं तो इस कार्टून में आप motu patlu ki jodi को मुख्य पात्रों के रूप में देखते हैं। ये दोनों दोस्त हमेशा किसी न किसी बड़ी मुसीबत में फंस जाते हैं, लेकिन फिर भी किस्मत इनके साथ होती है और ये बच जाते हैं। इन दो किरदारों के अलावा कुछ और किरदार भी देखने को मिलते हैं जैसे घसीता राम, इंस्पेक्टर चिंगम और डॉक्टर झाका। motu patlu की दोस्ती के पीछे है एक बड़ी कहानी, ये कहानी जानने के लिए हमसे जुड़े रहें।

  •  मोटू पतलू की जोड़ी कार्टून का इतिहास
  • मोटू पतलू की जोड़ी कहानी विवरण में
  • मोटू पतलू की जोड़ी कहानी सभी पात्रों के बारे में

History of motu patlu ki jodi Cartoon- मोटू पतलू की जोड़ी

Motu Patlu ki jodi कार्टून सीरीज की बात करें तो यह एक कॉमेडी सीरीज है, इसके अलावा इसके क्रिएटिव डायरेक्टर का नाम रोंजॉय चक्रवर्ती है। मोटू पतलू की जोड़ी कार्टून हिंदी भाषा में जारी किया गया है, और इसका उद्घाटन विषय मोटू पतलू की जोड़ी है। इसके संगीत निर्देशक संदेश संध्या हैं और इसकी निर्माता दीपा शाह हैं। मोटू पतलू की जोड़ी की कहानी से जुड़ी मजेदार और मजेदार बातें जानने के लिए हमसे जुड़े रहें

  • निर्माण कंपनी (कॉसमॉस एंटरटेनमेंट, सिंगापुर)
  • मूल चैनल (निकेलोडियन एचडी)
  • ऑडियो प्रारूप (डल्बी डिजिटल)
  • मूल प्रसारण (16 अक्टूबर 2012)
  • मूल प्रसारण (16 अक्टूबर 2012 – वर्तमान)

Motu patlu ki jodi Story in Details – मोटू पतलू की जोड़ी

Motu patlu ki jodi फुरफुरी शहर के पके दोस्त है, जो हमेशा किसी न किसी मुसीबत में फंसा रहता है। मोटू समोसे से बहुत प्यार करता है, और मुसीबत के समय भी वह समोसे को हमेशा याद रखता है। इसके अलावा पतलू हमेशा मोटू की मदद करते नजर आते हैं। 

इन दोनों के अलावा घसीटाराम, इंस्पेक्टर चिंगम और डॉ. झाका भी एक दूसरे की मदद करते नजर आ रहे हैं. डॉ. झाका के प्रयोग भी बहुत ही अनोखे और देखने लायक हैं। थोड़ी देर समोसा खाने से मोटू भी काफी ताकतवर हो जाता है. इन सभी पात्रों का एक प्रमुख शत्रु भी है जिसे जॉन द डॉन के नाम से जाना जाता है। जॉन कभी-कभी डॉन बनने की सोचता है लेकिन motu patlu ki jodi उसकी सारी प्लानिंग बिगाड़ देती है।

मोटू पतलू कहानी सभी पात्रों के बारे में (पतलू) कार्टून निकलोडियन |  मोटू पतलू की जोड़ी कहानी विवरण में |  मोटू और पतलू कार्टून का इतिहास |  डॉ।  झाका, घसीटाराम, चिंगम, जॉन

Motu patlu ki jodi Story About All the Characters

1. Motu दो मुख्य पात्रों में से एक है, और वह दिखने में काफी मोटा है। मोटू को समोसा खाना बहुत पसंद है. मोटू को हमेशा कहते हुए देखा जाता है, “खली पेट मेरे दिमाग की बत्ती नहीं चलती, तुम ही कुछ सोचो”

2. Patlu दिखने में काफी दुबले-पतले हैं और चाय ज्यादा पीना पसंद करते हैं । पतलू हमेशा अपने दोस्तों मोटू और फुरफुरी नगर के लोगों को राय देते नजर आते हैं।

3. Dr. Jhaka मोटू और पतलू के मित्र हैं, और हमेशा कुछ नया आविष्कार करते हैं। डॉ. झाका हमेशा अपने सबसे अच्छे दोस्त घसीटाराम के साथ मोटू और पतलू को परेशान करता हुआ दिखाई देता है।

4. Ghasitaram एक फोटोग्राफर हैं और उन्हें रसगुल्ला खाना बहुत पसंद है। इसके अलावा वह हमेशा कहते नजर आते हैं, “मुझे 20 साल का ताजारबा है”.

5. Chingam मोटू पतलू का दोस्त और फुरफुरी नगर का पुलिस इंस्पेक्टर है। इंस्पेक्टर चिंगम को इडली खाने का बहुत शौक है, और वह हमेशा कहते नजर आते हैं, “नाम चिंगम है, इंस्पेक्टर चिंगम, वेन चिंगम क्यों डरता है, चिंगम के चंगुल से बचना, इम्पॉसिबल बोलेटो इम्पॉसिबल, हाय स्टॉप लॉ तुम्हारे नाम पर। कानून की कसम, भारत माता की कसम, हिंदुस्तान की कसम।

6. John एक चोर है और हमेशा फुरफुरी शहर में चोरी करने की सोचता है, लेकिन motu patlu ki jodi हमेशा उसकी योजना को खराब करते है और उसे इंस्पेक्टर चिंगम को सौंप देता है। जॉन हमेशा मोटू और पतलू को फुरफुरी शहर से बाहर निकालने की सोचता है, और हमेशा कहता रहता है, “जॉन बनेगा डॉन”।

( motu patlu ki jodi ) मोटू पतलू की जोड़ी के दो प्रसिद्ध पात्रों में से एक है  मोटू । वह श्रृंखला का मुख्य नायक है जो  समोसे से प्यार करता है । उनकी आवाज सौरव चक्रवर्ती ने दी है । मोटू को अंग्रेजी में डब किए गए एपिसोड में बेन ब्लेड्सो और तमिल में ईएमएस मुरली और सेबस्टियन द्वारा आवाज दी गई है।

Description -मोटू पतलू की जोड़ी

मोटू अपने सबसे अच्छे दोस्त पतलू के साथ फुरफुरी नगर स्थित एक छोटे से किराए के घर में रहता है ।

एलियन वर्ल्ड में मोटू पतलू फिल्म में वह 6-7 साल की उम्र में अपने पिता से अलग हो गए थे।

मोटू को लोगों को नंगे/बोरो भैया (बड़ा भाई, अंग्रेजी में) बुलाने की आदत है।

उन्हें समोसे की बड़ी लत है जब वह उन्हें सूंघते हैं तो उनकी ओर आकर्षित हो जाते हैं। वह सैकड़ों समोसे खा सकता है। वह आमतौर पर समोसे के बारे में सपने देखता है या उनमें से एक पहाड़ खा रहा है। वह सामाजिक कार्य भी करना चाहता है, लेकिन ज्यादातर अपने सबसे अच्छे दोस्त, पतलू के साथ मुसीबत में पड़ जाता है।

motu patlu ki jodi

भले ही वह किसी भी नौकरी में कुशल नहीं है, फिर भी वह कांस्टेबल, वार्ड बॉय, क्लीनर, डिलीवरी बॉय जैसे काम करने की कोशिश करता है, लेकिन उस कंपनी/संगठन में परेशानी लाता है जहां वह काम कर रहा है और उसे निकाल दिया जाता है। वह कभी-कभी अपना खुद का व्यवसाय भी करता है, ज्यादातर पतलू, डॉ.झटका और घसीटाराम के साथ लेकिन ये भी विफल हो जाते है। मोटू की मूर्खता के कारण हालांकि अपनी ताकत, शक्ति और बुराई से लड़ने की इच्छा के कारण, वह अक्सर दुश्मनों के खिलाफ अपने शहर की रक्षा करता है, यही कारण है कि उसे फुरफुरी नगर में चोरों का सबसे बड़ा दुश्मन माना जाता है।

चूंकि उसके पास कोई नौकरी नहीं है, इसलिए उसके पास जो पैसा है वह संभवत: सरकार से मिलने वाले पुरस्कारों से है, आमतौर पर पुलिस या मेयर की प्रशंसा और अपने व्यवसायों और नौकरियों से वह कम-से-कम पैसे कमा सकता है।

वह इटली, फ्रांस, ब्रिटेन, स्विटजरलैंड, जर्मनी, रूस, अल्बानिया, आदि जैसे यूरोपीय देशों का दौरा कर रहा था।

आजकल वे पूरे भारत में भ्रमण कर रहे हैं। उन्हें ताजमहल, गेटवे ऑफ इंडिया, असम के चाय बागानों, केरल बैकवाटर्स, हवा महल, कुतुब मीनार, विक्टोरिया मेमोरियल, आदि में दिखाया गया है।

Appearance (दिखावट) मोटू पतलू की जोड़ी

वह 30-40 के दशक में एक छोटा, मोटा आदमी है। उन्होंने काले रंग की बनियान के नीचे लाल रंग का अंगरखा पहना हुआ है। वह सिर के चारों ओर गंजा कर रहा है लेकिन उसके कानों के आसपास बाल हैं। उसके पास काफी कर्कश मूंछें हैं। फुरफुरी नगर में उन्होंने मूछें रखी थीं जिनके बीच गैप था। 

मोटू का पजामा लाल और सफेद रंग का होता है, जिसके चारों तरफ समोसे लगे होते हैं। जब उन्होंने अपने घर को मॉडर्न सिटी में स्थानांतरित किया, तो उनके कपड़े उनके हस्ताक्षर लाल अंगरखा और बनियान के रूप में बने रहे, जो अब नए सिरे से नीले रंग की एक हल्की छाया है। यूरोप टूर और इंडियन टूर में उनकी ड्रेसिंग वैसी ही रहती है.

Personality (व्यक्तित्व) – Motu Patlu ki jodi

पतलू के विपरीत, जो काफी विनम्र है, मोटू बहुत गर्म-सिर वाला है। वह प्रसिद्धि, भाग्य और ढेर सारे समोसे के सपने देखता है। उसका शरीर स्वतः ही उसकी ओर दौड़ता है, और उसकी ओर इतना आकर्षित होता है, कि यदि वह उसे सूंघता है तो उसका शरीर स्वयं को उसकी दिशा में मजबूर कर देगा। वह बहुत अधीर भी होता है और कई बार गैंगअपनी अधीरता के कारण मुसीबत में पड़ जाता है। 

मोटू स्वार्थी है क्योंकि वह कई चीजों को ठीक से जाने बिना ही उनका पीछा करता है। मोटू मोटा आदमी है। अपनी बुद्धि की कमी के कारण वह गिरोह का मुखिया है। मोटू घर के काम में भी आलस करता है, पतलू को काम सौंपता है, और जब पतलू उसे कभी काम करने के लिए कहता है तो वह नाराज हो जाता है। कुछ एपिसोड और फिल्मों में दिखाया गया है कि मोटू को नींद में चलने की आदत है और अक्सर पतलू सहित वस्तुओं या लोगों को घूंसा मार देता है। वह कुंडली में विश्वास करता है जबकि पतलू और अन्य मित्र कुंडली में विश्वास नहीं करते हैं।

Friends and Enemies (दोस्त और दुश्मन)

Patlu

पतलू मोटू का सबसे अच्छा दोस्त है। मुख्य शो एक साथ उनके कारनामों पर केंद्रित है। हालाँकि, मोटू पतलू के साथ थोड़ा लापरवाह हो सकता है क्योंकि उसने शो में कई बार पतलू के निजी स्थान पर आक्रमण किया है, और अनजाने में पतलू को गैर-आदर्श स्थितियों में फेंक दिया है। इन सबके बावजूद मोटू और पतलू आज भी एक-दूसरे का बहुत ख्याल रखते हैं।

motu patlu ki jodi

John

जॉन मोटू का दुश्मन है। यह शो का मुख्य प्रतिपक्षी है। जॉन को अपने गुंडों नंबर 1 और नंबर 2 के साथ, मोटू और पतलू का मज़ाक उड़ाना पसंद है । हालांकि, जब पात्र एक-दूसरे के साथ संघर्ष में नहीं होते हैं और/या दूसरे के खिलाफ योजना बनाते हैं, तो वे एक-दूसरे से काफी सभ्य तरीके से संपर्क करते हैं और बिना किसी संघर्ष के चाय की दुकान पर दिखाई देते हैं।

Chotu

छोटू मोटू का भतीजा है, और उसे मोटू मामू (चाचा) कहता है। मुन्नी उसकी माँ है। छोटू और मोटू बहुत करीब हैं। छोटू और इसके विपरीत को देखकर मोटू हमेशा प्रसन्न होता है। मुन्नी ने उनकी समानताओं पर टिप्पणी की है। छोटू अपने चाचा से इतना प्यार करता है कि उसने अपनी माँ से उन दोनों के लिए समोसा बनवाया था। चाचा के जम जाने पर वह भी रोया।

Boxer

बॉक्सर मोटू का दुश्मन (दोस्त और दुश्मन) है। जब मोटू बॉक्सर के लिए कुछ अच्छा चाहता है, तो वह बस उसे घूंसा मारता है और कहता है ये ले! (इसे लो!)।

Ghasitaram

घसीताराम को घसीताराम भी कहा जाता है motu patlu ki jodi के मुख्य पात्रों में से एक है। वह डॉ. झटका का दोस्त है और उसके साथ लैब में काम करता है। वह एक श्रम पर्यवेक्षक (मुकदम/फोरमैन) भी है जैसा कि एक प्रकरण में दिखाया गया है जिसमें वह उन मजदूरों की देखरेख कर रहा था जो एक भवन का निर्माण कर रहे थे। वह विभिन्न क्षेत्रों में 20 वर्षों का अनुभव होने का भी दावा करता है, हालांकि अधिकांश समय उसके “अनुभव” मदद नहीं करते हैं। घसीटाराम कोलकाता का रहने वाला बताया जा रहा है। उनकी आवाज सौरव चक्रवर्ती ने दी है।

Dr. Jhatka

डॉ. झटका एक वैज्ञानिक हैं जो फुरफुरी नगर में रहते हैं। उनके पास एक प्रयोगशाला है जहां वे आम तौर पर नए गैजेट बनाते हैं। वह अपने गैजेट्स मोटू और पतलू (या विभिन्न उपयोगों), चिंगम (अपराधियों को गिरफ्तार करने के लिए), और सेना (उन्हें बेहतर तरीके से लड़ने में मदद करने के लिए) देता है।

झटका (हिंदी: डॉ. झाटका) एक वैज्ञानिक हैं जो फुरफुरी नगर में रहते हैं। उनके पास एक प्रयोगशाला है जहां वे आम तौर पर नए गैजेट बनाते हैं। … वह अपने गैजेट्स मोटू और पतलू (या विभिन्न उपयोगों), चिंगम (अपराधियों को गिरफ्तार करने के लिए), और सेना (उन्हें बेहतर तरीके से लड़ने में मदद करने के लिए) देता है।

डॉ. झटका (हिंदी: डॉ. झाटका) एक वैज्ञानिक हैं जो फुरफुरी नगर में रहते हैं। उनके पास एक प्रयोगशाला है जहां वे आम तौर पर नए गैजेट बनाते हैं।

वह अपने प्रयोगों के लिए गिनी पिग खोजना पसंद करता है और मोटू आमतौर पर एक हो जाता है। घसीटाराम उनके साथ लैब में असिस्टेंट और को-वर्कर के तौर पर भी काम करते हैं। वह एक पीएचडी डॉक्टर भी है लेकिन अपने मरीजों के साथ अच्छा व्यवहार नहीं करता है इसलिए वे उससे दूर भागते हैं।

ज्यादातर मोटू या पतलू अपने गैजेट्स की वजह से मुश्किल में पड़ जाते हैं। फिर उसे उनके लिए एक मारक बनाना होगा। मोटू उसे नंगे भैया (जिसका अर्थ है “भाई”) कहते हैं। उनके पास एक उड़ने वाली कार भी है। वह मोटू और पतलू (या विभिन्न उपयोग), चिंगम (अपराधियों को गिरफ्तार करने के लिए), और सेना (उन्हें बेहतर तरीके से लड़ने में मदद करने के लिए) को अपने गैजेट देता है। उन्हें सौरव चक्रवर्ती ने आवाज दी है, हालांकि शुरुआत में उन्हें ओमी शर्मा ने आवाज दी थी।

वह इटली, फ्रांस, ब्रिटेन, स्विटजरलैंड, जर्मनी, रूस, अल्बानिया, आदि जैसे यूरोपीय देशों का दौरा कर रहा था।

Chingum

“चिंगम के जाल से बचना नामुमकिन है, कहो, नामुमकिन!

चिंगम एक पुलिस निरीक्षक है, और कभी-कभी रेफरी है। उनका मानना है कि कोई भी अपराधी उनसे बच नहीं सकता। हालांकि, चिंगम मोटू और पतलू की मदद से केवल किस्मत से अपराधियों को पकड़ने में सफल हो जाता है। चिंगम एक मांगलिक पुलिस निरीक्षक है। उसे इस बात का गर्व होता है कि कोई भी अपराधी उससे कभी दूर नहीं हो सकता या ‘उसके जाल से बच नहीं सकता’। धर्मी और प्रफुल्लित करने वाले चरित्र का घातक संयोजन।

Munni

मोटू के मुन्नी के साथ अच्छे संबंध दिखाए गए हैं। मोटू को अक्सर छोटू और उसके पालतू जानवरों की देखभाल करने की अनुमति दी जाती है और मुन्नी ने उसे समोसा परोसा।

Powers (पॉवर्स)

अपने प्राकृतिक निर्माण के कारण, मोटू स्वाभाविक रूप से मजबूत है और अपने दोस्तों (बॉक्सर को छोड़कर) में सबसे मजबूत है। समोसा खाने के बाद उनका पसंदीदा खाना; उसकी गति, शक्ति, दृष्टि और बुद्धि को बढ़ाया जाता है, जिससे वह पत्थर और वाहन उठा सकता है। वह केवल अपने समोसे प्राप्त करने की इच्छा रखते हुए, या यदि वह महत्वपूर्ण दहशत की स्थिति में है, तो उक्त शक्तियों को प्राप्त कर सकता है।

वह एक साथ कई विरोधियों को भी हरा सकता है और यहां तक ​​कि बॉक्सर जितना मजबूत व्यक्ति भी उससे आसानी से हार जाता है। एक बच्चे के रूप में, वह डॉ मोहन सिन्हा की प्रयोगशाला में 5 किलोमीटर (3.106 मील) चलने में सक्षम था, जैसा कि एलियन वर्ल्ड में मोटू पतलू में देखा गया था । सोने के शहर में मोटू पतलू में , मोटू को यह दिखाया गया था कि युद्ध में तलवार का उपयोग कैसे किया जाता है। गेम ऑफ जोन में मोटू पतलू में मोटू को इतना मजबूत देखा गया कि वह पीसा की झुकी मीनार को सीधा कर सके ।

Weaknesses (कमजोरिया)

  • जब उसने समोसा नहीं खाया है, तो वह आसानी से मजबूत दुश्मनों से हार जाता है।
  • वह खाली पेट नहीं सोच सकता।
  • वह चतुर नहीं है और लोगों द्वारा मूर्ख बनाया जा सकता है।
  • मोटू अक्सर समोसे के साथ प्रमुख जुनून और व्यसन विकसित करता है । समोसाआआ एपिसोड में , जब मोटू किसी दवा के प्रभाव में था, उसने सोचा कि डॉ झटका एक समोसा था और उसे खाने की कोशिश की।

House (मकान)

फुरफुरी नगर में वह एक साधारण घर में रहता है जो पहले किराए का होता है लेकिन कुछ समय बाद वे अपने मकान मालिक से घर खरीद लेते हैं।

जब फुरफुरी नगर न्यू मॉडर्न सिटी में तब्दील हो जाता है तो उसके पास एक अच्छा घर होता है

जब वे न्यू मॉडर्न सिटी में शिफ्ट होते हैं तो वह फुरफुरी अपार्टमेंट में एक फ्लैट खरीदता है और उसमें रहता है।

यूरोप के अपने दौरे के दौरान, वे होटलों में रुके थे।

Indian Tour (भारतीय यात्रा)

आगरा में – झटका की बहन ममता के घर पर

केरल में – चिंगम के माता-पिता का घर

बाकी सब वे होटलों में ठहरते हैं।

motu patlu ki jodi

Trivia (सामान्य ज्ञान)

  • उनका डिजाइन डॉ. झटका का समानांतर संस्करण है।
  • मोटू गाना जानता है। एक वीडियो में जहां मोटू को “#SAFECHALLENGE” करते हुए दिखाया गया है, मोटू समोसे के बारे में गाता है।
  • motu patlu ki jodi कॉमिक्स में मोटू और पतलू को भाई बताया गया है।
  • एपिसोड “रूपिया दस करोद” में, मोटू के चाचा कुबेर सिंह, जो 30 साल में उनसे नहीं मिले हैं, पतलू को अच्छी तरह से जानते हैं, यह बताते हुए कि वे बचपन से दोस्त थे।
  • सलीम रोबोट में , मोटू का वजन 80 किलोग्राम (176 पाउंड) दिखाया गया है, और उसकी ऊंचाई 5’03 है। हालांकि बाद के एपिसोड में वजान , उसका वजन 120 किलोग्राम से अधिक वजन वाले वजन में बदल गया, जिससे वजन का पैमाना खराब हो गया। एपिसोड ” वेट मशीन ” में वेट मशीन भी मोटू के वजन के कारण खराब हो गई। 
  • मोटू का अपने वजन को लेकर कई बार मजाक उड़ाया गया है। यह आमतौर पर तब शुरू होता है जब किसी भी प्रकार की वजन मापने की मशीन उसके वजन के कारण खराब हो जाती है। 
  • जैसा कि उन्होंने पहले एपिसोड की शुरुआत में कहा था, उन्हें अपने दादा से अपना प्रसिद्ध कैचफ्रेज़ मिला।
  • सिंहली डब में उनका नाम मतीन है।मोटू का फेकबुक पेज; यह फ्लाइंग हेलमेट एपिसोड में दिखाई देता है।
  • मोटू पतलू सोशल मीडिया साइट में, उनका जन्म 31 फरवरी को हुआ था, जो ग्रेगोरियन कैलेंडर पर असंभव है क्योंकि फरवरी में केवल 28 दिन या एक लीप वर्ष के दौरान 29 दिन होते हैं। हालांकि, यह संभव है कि वह किसी अन्य कैलेंडर का उपयोग कर रहा हो, या मोटू ने गलत जन्मतिथि डाली हो।
  • हालाँकि, यह विरोधाभासी है क्योंकि, मोटू का जन्मदिन में, यह दिखाया गया है कि उनका जन्म 16 अक्टूबर को हुआ था।
  • मोटू का जन्मदिन शो में 16 अक्टूबर 2013 को सोमवार के दिन मोटू का जन्मदिन था। वास्तविक जीवन में, हालांकि, वह तारीख बुधवार को हुई थी, सोमवार को नहीं। इस कड़ी में मोटू की उम्र का भी कभी खुलासा नहीं किया गया।मोटू का आईफोन एक्स।
  • मोटू के फेकबुक पेज के मुताबिक उन्होंने फुरफुरिया यूनिवर्सिटी से भी पढ़ाई की है।
  • वह एक iPhone X का मालिक है। इसे कभी-कभी नए एपिसोड में देखा जा सकता है।
  • इंटेलिजेंट मोटू में दिखाई देने वाली इंटेलिजेंस चिप के साथ , मोटू को अधिक धाराप्रवाह अंग्रेजी बोलने के लिए दिखाया गया है। हालाँकि, मोटू आम तौर पर हिंदी या हिंग्लिश बोलता है।
  • मोटू का नाम अक्सर ” मोटो ” के रूप में गलत तरीके से लिखा जाता है, यह सबसे अधिक संभावना है क्योंकि “O” अक्षर QWERTY कीबोर्ड में “U” अक्षर के पास है।
  • मोटू की आंखों को भूरा या काला दिखाया गया है।
  • मोटू को आमतौर पर बॉक्सर द्वारा पीटा जा सकता है , हालांकि अगर वह समोसा खाता है, या डॉ झटका के मजबूत आविष्कारों में से एक के साथ है, तो वह उसे हरा सकता है।
  • मोटू हाथ से चलने में सक्षम है, और इसे सापेक्ष आसानी से कर सकता है।
  • मोटू काफी इमोशनल हैं और जब भी कोई उनके सामने रोता है तो हमेशा रोता है
  • एपिसोड मोटू द ग्लेडिएटर के अनुसार, वह रोम में एक ग्लेडिएटर मैक्सिमस के रूप में पैदा होने से पहले पैदा हुआ था।
  • मोटू को काला-खट्टा पसंद है (भारतीय ब्लैकबेरी के रस में कुछ नींबू का रस और मसाले मिलाकर एक मसालेदार मोड़ के साथ एक मीठा और तीखा स्वाद देने के लिए बनाया गया स्वाद) स्वाद बर्फ का गोला (स्नो पॉप्सिकल का भारतीय संस्करण) जैसा कि उन्होंने मोटू पतलू में कहा था: अदृश्य विमान

Motu patlu ki jodi

  • बिजनेस इनसाइडर इंडिया कॉसमॉस माया के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि चीन के लिए उत्पादन के तहत इसकी पांच संपत्तियां हैं।
  • उनकी लोकप्रिय श्रृंखला मोटू पतलूभारत, इंडोनेशिया, पाकिस्तान और चीन में अभी भी हिट है। यह 2018 में Google पर चौथा सबसे अधिक सर्च किया जाने वाला कीवर्ड भी था।
  • छोटा भीम के अंतरराष्ट्रीय होने के बाद, एक और लोकप्रिय भारतीय एनीमेशन ‘मोटू पतलू’ हरियाली वाले चरागाहों की ओर बढ़ रहा है।

जापानी कार्टूनों पर बड़ी संख्या में 90 और 2000 के दशक के भारतीय बच्चों का पालन-पोषण किया गया। अब, टेबल बदल गए हैं और कैसे। ऐसा लगता है कि भारत एनिमेशन संपत्तियों के शुद्ध निर्यातक की कमान संभाल रहा है। छोटा भीम के अंतरराष्ट्रीय होने के बाद, एक और लोकप्रिय भारतीय एनीमेशन ‘मोटू पतलू’ हरियाली वाले चरागाहों की ओर बढ़ रहा है।

Motu patlu ki jodi के निर्माता कॉसमॉस माया अब चीन के 29 अरब डॉलर के एनिमेशन उद्योग में हिस्सेदारी हासिल करने की योजना बना रहे हैं।

“हमारे पास चीन के लिए उत्पादन के तहत 4-5 नए शो हैं। मेरा दृढ़ विश्वास है कि भारत और चीन दोनों की संस्कृति, पारिवारिक मूल्य और जीवन शैली समान है, ”सुहास कदव, चीफ क्रिएटिव ऑफिसर, कॉसमॉस माया टू बिजनेस इनसाइडर इंडिया ने एक साक्षात्कार में कहा।

विज्ञापनशो के पीछे का विचार कार्टून में नैतिक मूल्यों को बुनना है। इसे चीन में लेने वाले मिल सकते हैं, जैसे भारत में, दोनों देशों के परिवार चाहते हैं कि उनके बच्चे माता-पिता की देखरेख में शो देखें। “इसलिए चीनी लोगों का भारतीय सामग्री के प्रति कुछ झुकाव है,” सुहास बताते हैं।

जैसे-जैसे जनसंख्या बढ़ती है, चीनी मनोरंजन उद्योग के भी 2020 में दुनिया के सबसे बड़े बॉक्स ऑफिस के रूप में अमेरिका से आगे निकलने की उम्मीद है। चीन में 800 मिलियन से अधिक इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं, जिनमें से 300 मिलियन उपयोगकर्ता iQiyim, Youku सहित विभिन्न प्लेटफार्मों पर सक्रिय रूप से वीडियो का उपभोग करते हैं। और टेनसेंट। द ग्लोबल एंड चाइना एनिमेशन इंडस्ट्री रिपोर्ट के अनुसार ,

चीन का एनीमेशन उद्योग 2025 तक बढ़कर 54.3 बिलियन डॉलर होने की उम्मीद है ।

Motu patlu ki jodi का विकास

motu patlu ki jodi

Motu patlu ki jodi लॉरेल और हार्डी की तर्ज पर एक क्लासिक भारतीय श्रृंखला है। दो सबसे अच्छे दोस्त मोटू और पतलू लगातार मुसीबत में पड़ जाते हैं, और बाद में एक पुलिस अधिकारी उनका पीछा करते हैं। शो को कथित तौर पर 2018 में WowKidz, Cosmos Mayas’ और Youtube India पर 30 लाख से अधिक बार देखा गया।


इसका पहला प्रस्तावक लाभ भी है। “जिस समय हमने अपनी मोटू पतलू श्रृंखला शुरू की, उस समय शायद ही कोई एनीमेशन स्टूडियो था जो भारतीय सामग्री बना रहा था। एकमात्र भारतीय शो जो मुझे याद है वह छोटा भीम है जिसने 2008 में टेलीविजन पर अपनी यात्रा को चिह्नित किया, “सुहास ने कहा, जिन्होंने 2011 में motu patlu ki jodi बनाया था।

उन्होंने आगे कहा,” मोटू पतलू पांच वर्षों से अधिक समय से शीर्ष शो रहा है। शो के विकास ने भारत में निकलोडियन के विकास को भी जन्म दिया। जब हमने निकलोडियन के साथ भागीदारी की तो यह पांचवें स्थान पर रहा लेकिन मोटू पतलू के लॉन्च के तुरंत बाद यह नंबर 1 कार्टून चैनल बन गया।

चीन इंटरनेट रिपोर्ट 2019 के अनुसार, 2018 में मोटू पतलू Google पर चौथा सबसे अधिक खोजा जाने वाला शो था। दिलचस्प बात यह है कि यह शो Youtube पर भू-अवरुद्ध है।

रिपोर्ट हालांकि देश में शो के दर्शकों की संख्या के बारे में कोई विवरण नहीं बताती है। शो को Google ट्रेंड्स 2018 में भारत में नौवां सबसे अधिक खोजा जाने वाला कीवर्ड और दुनिया में चौथा सबसे अधिक खोजा जाने वाला शो घोषित किया गया था।

कॉसमॉस माया के सीईओ अनीश मेहता ने पहले द हिंदू को बताया था कि यह शो उनकी सबसे बड़ी संपत्ति है और वे आगे देखते हैं। 2019 में अधिक दर्शकों की संख्या के लिए। कॉसमॉस माया जल्द ही आभासी वास्तविकता में प्रवेश करने की सोच रही है।

उन्होंने कहा, “भारत में वीआर के कारोबार का विश्लेषण किया जा रहा है और मौजूदा रुझान एक अच्छी तस्वीर पेश करते हैं।”
अप्रैल 2018 में, सिंगापुर स्थित इक्विटी निवेशक एमराल्ड मीडिया ने एक अज्ञात राशि के लिए कॉसमॉस माया में एक नियंत्रित हिस्सेदारी खरीदी। स्टूडियो ने भारत के बाहर तीन नई श्रृंखलाओं को अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में ले लिया।

Top 10 Cartoons On Indian Channels-Motu Patlu ki jodi

1 . Motu Patlu ki jodi

Motu patlu ki jodi निकलोडियन पर प्रसारित होता है। यह कहानी दो दोस्तों मोटू और पतलू की है जो फुरफुरी नगर में रहते हैं। मोटू को समोसा बहुत पसंद है। मोटू अक्सर समस्याएं पैदा करता है और पतलू मोटू द्वारा बनाई गई समस्याओं को हल करता है। अन्य पात्र घसीटाराम, चिंगम और डॉ झटका हैं। मोटू और पतलू हर दिन एक नई यात्रा पर निकलते हैं। मोटू हर बार समस्या पैदा करता है और पतलू दूसरों की मदद से उसका समाधान करता है।

Motu Patlu

2. Doraemon

motu patlu ki jodi

हंगामा टीवी पर कार्टून शो डोरेमोन प्रसारित होता है। यह बच्चों के बीच सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला कार्टून है। डोरेमोन एक रोबोट है जो भविष्य से नोबिता नाम के लड़के की मदद करने के लिए आया है, जो हमेशा किसी न किसी समस्या में रहता है। 

डोरेमोन को नोबिता के पोते ने भविष्य से भेजा है क्योंकि नोबिता का पोता एक गरीब जीवन जी रहा है। इसलिए, वह चाहता है कि डोरेमोन नोबिता की मदद करे और उसके जीवन को अच्छा और खुशहाल बनाए ताकि आने वाली पीढ़ियां भी खुश रह सकें। नोबिता अपनी समस्याओं का समाधान नहीं कर पाता और अक्सर रोने लगता है। नोबिता को अक्सर जियान और सुनियो द्वारा पीटा जाता है। नोबिता का एक अच्छा दोस्त है जिसका नाम सिजुका है। डोरेमोन की एक बहन है जिसका नाम डोरेमी है।

3. Shinchan

motu patlu ki jodi

शिंचन हंगामा टीवी पर प्रसारित होता है। यह पांच साल के एक बहुत ही शरारती लड़के की कहानी है। वह सभी को परेशान करता है। लेकिन, वह सभी के प्रिय होते हैं। यह एक बहुत ही मनोरंजक कार्टून शो है। यह कॉमेडी और मस्ती से भरपूर है। उन्हें अक्सर अपनी मां मित्‍सी से डांट पड़ती है। उनके पिता का नाम हैरी है और शिनचन की एक छोटी बहन है जिसका नाम हिमावारी है। शिंचन के दोस्त कज़ामा, नेने, मसाओ और बो हैं।

4. Chhota Bheem

motu patlu ki jodi

छोटा भीम पोगो टीवी पर प्रसारित होता है। मुख्य पात्र भीम, इंदुमती, राजू, जग्गू, छुटकी, कालिया, ढोलू और भोलू हैं। भीम मुख्य किरदार है जो लड्डू खाकर मजबूत हो जाता है। भीम और उसके दोस्त इंदुमती, राजू, जग्गू और छुटकी और कालिया, ढोलू और भोलू प्रतिद्वंद्वी हैं। वे हमेशा एक दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं। लेकिन, जब उनके गांव ढोलकपुर में कोई समस्या आती है तो सभी एकजुट होकर गांव को बचा लेते हैं.

5. Ninja Hattori

motu patlu ki jodi

निंजा हटोरी निकलोडियन टीवी पर प्रसारित होता है। निंजा हटोरी एक निंजा है जो शिंजो और शिशिमारू के साथ शहर में आया है। हटोरी केनिची से दोस्ती करता है और उसके परिवार का सदस्य बन जाता है। हटोरी, उसका भाई और उसका कुत्ता केनिची के घर में रहते हैं। हटोरी अक्सर केनिची की मदद करता है और उसे अमारा, एक कोगा निंजा से बचाता है। 

केनिची को अपने सहपाठी युमिको से बहुत लगाव है। केनेची हमेशा युमिको को प्रभावित करने की कोशिश करता है लेकिन अमारा की बुरी योजनाएँ उसे बिगाड़ देती हैं और परिणामस्वरूप, युमिको अमारा से प्रभावित हो जाता है। तो, हटोरी केनेची को इस प्रकार की स्थितियों से उबरने में मदद करता है।

6. Oggy and the Cockroaches

motu patlu ki jodi

ऑगी और कॉकरोच निकलोडियन पर प्रसारित होते हैं। यह एक बिल्ली और जॉय, डी डी और मार्की नाम के तीन तिलचट्टे की कहानी है। बिल्ली तिलचट्टे से बहुत चिढ़ जाती है और हमेशा उन्हें मारने की योजना बनाती है लेकिन उसकी योजना हमेशा विफल हो जाती है। उसकी योजनाएँ अक्सर उसे कष्ट देती हैं। अंत में उसे चोट लग जाती है, और तिलचट्टे अक्सर जीत जाते हैं।

7. Oswald

motu patlu ki jodi

ओसवाल्ड पोगो टीवी पर प्रसारित हुआ। ओसवाल्ड एक ऑक्टोपस है और उसके पास वेनी नाम का एक पालतू कुत्ता है। उसका दोस्त हेनरी, एक पेंगुइन, उसके अपार्टमेंट में रहता है। डेज़ी एक सूरजमुखी है। ओसवाल्ड एक बहुत ही लोकप्रिय कार्टून शो है। हर दिन ओसवाल्ड अपने दोस्तों के साथ एक नए रोमांच की शुरुआत करता है।

 इसके कुछ बेहतरीन एपिसोड हैं लुका-छिपी; वेनी स्नान करता है, सबसे बड़ी इच्छा, एक दिन के लिए नौकरी, दोस्तों वास्तव में, समुद्र तट पर एक दिन, चिपचिपा स्थिति, शरारती बिल्ली, टमाटर का बगीचा, बाल कटवाने, टपका हुआ नल, मार्शमैलो आदि।

8. Kumbh Karan

motu patlu ki jodi

कुंभ करण पोगो टीवी पर प्रसारित होता है। इसमें कुंभ और करण नाम के दो भाइयों की कहानी दिखाई गई है। कुंभ को खाना और सोना पसंद है जबकि करण एक बहुत मजबूत लड़का है जिसके पास बहुत अच्छा लड़ने का कौशल है। ये दोनों भाई अक्सर शहर को हर तरह के खतरे से बचाते हैं। अन्य पात्रों में दादी माँ, कबीरा, सरदार, तारा, कद्दू और सुपर चाचा शामिल हैं।

9. The Adventures of Tenali Raman

motu patlu ki jodi

द एडवेंचर्स ऑफ तेनाली रमन को कार्टून नेटवर्क पर प्रसारित किया गया था। यह एक हिंदी एनिमेटेड कार्टून शो है। यह हमें तेनाली रमन की कहानियों के बारे में बताता है। इस कार्टून शो में उनकी बुद्धिमत्ता, महानता और निडरता की तमाम कहानियों को दिखाया गया है. यह एक बहुत ही रोचक कार्टून शो है और सभी बच्चों को पसंद आता है।

10. The Jungle Book

motu patlu ki jodi

द जंगल बुक निकलोडियन टीवी पर प्रसारित होता है। यह सभी बच्चों का पसंदीदा कार्टून है। यह द्वारा लिखित पुस्तक पर आधारित हैरूडयार्ड किपलिंग. यह मोगली नाम के एक लड़के की कहानी है जिसे भेड़ियों के एक झुंड ने पाला है। भेड़िया पैक में अकेला शामिल है। 

दारुका, रक्षा, लाली, बाला और फोना। मोगली के दोस्त बघीरा, पैंथर, बालू, भालू और का, सांप हैं। खलनायक हैं शेर खान, एक बाघ, तबाकी, एक सियार, बंदर-लॉग, बंदरों का एक समूह, माशा। एक लंगूर, जकाला, एक मगरमच्छ और काला, एक काला तेंदुआ।

Leave a Comment